शुक्रवार, 10 अप्रैल 2009

कृपया मेरी मदद कीजिये

सभी ब्लाॅग दर्शको को मेरा नमस्कार


मैं निहारिका श्रीवास्तव जीवाजी विश्वविद्यालय में पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग की द्वितीय वर्ष की छात्रा हूँ। हमारे स्नानोकत्तर के चतुर्थ सत्र में एक लघु शोध पत्र तैयार करना होता है। जिसके सन्दर्भ मे हमें जानकारी एकत्रित करनी होती है। मेरे शोध पत्र का विषय है।

विषय ------- बेव पत्रकारिता का बिकास एंव संभावनाये।

इसे तैयार करने के लिए मुझे कुछ प्रश्नों के उत्तर भी चाहिए होगें। जो मेरे शोध पत्र को तैयार करने में सहायक शिद्ध होगें। प्रश्न निम्न प्रकार है।

प्रश्न-- न्यूज पेपर क्या है?

प्रश्न--पोर्टल क्या है?


प्रश्न--डाॅट इन, डाॅट काम, डाॅट . आर. जी. तथा अन्य सबंधित शब्दों के अर्थ एवं बेव पत्रकारिता में उनकी भूमिका?

प्रश्न-- भारत में बेव पत्रकारिता का प्रचलन कैसा है एंव मुख पोर्टल कौन कौन से है?

प्रश्न-- वेब पत्रकारिता के विभिन्न स्वरूप एंव उनके समक्ष आने वाली चुनौतिया क्या है।


मैं आशान्वित हूँ कि आप मेरे प्रश्नों के उत्तर अवश्य देगें। और आपके विचार मेरे इस लधु शोध पत्र के लिए संजीवनी बूटी के समान सहायक शिद्ध होंगे।
अन्य सभी ब्लाॅग के दर्शकों से भी मेरा अनुरोध है कि यदि आप इन प्रश्नों के अतिरिक्त मेरे शोध पत्र से संबधित अन्य कोई जानकारी रखते है तो आप हमें अपने ज्ञान से अनुगृहित करें।
मेरा इमेल पता ---naina7786@जीमेल.कॉम


प्रार्थी

निहारिका श्रीवास्तव
जनसंचार एंव पत्रकारिता अध्ययन केन्द्र
जीवाजी विश्वविद्यालय
ग्वालियर (मध्य प्रदेश)

9 टिप्‍पणियां:

  1. नीहारिका बहन जी आपको दिशा अवश्य दे सकता हूं एक ऐसे व्यक्ति की ओर जो कि निःस्वार्थ भाव से सभी की मदद के लिये हमेशा तैयार रहते हैं। उनका नाम है डा.रूपेश श्रीवास्तव और उनका ई-मेल है -aayushved@gmail.com
    मोबाइल - 09224496555
    ये खुद भी पत्रकारिता के मौलिक गुणों पर गहरी पकड़ रखते हैं,एक चिकित्सक हैं और आनलाइन आयुषवेद नामक अस्पताल जैसा चलाते हैं इनका सामाजिक सरोकार आप इनके तीसरे ब्लाग अर्धसत्य से समझ पाएंगी जो कि लैंगिक विकलांगों(हिजड़ों) को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिये समर्पित है

    जवाब देंहटाएं
  2. आपको भी नमस्कार जी...
    क्या आपके पर्श्नों के उत्तर ढूँढने में गूगल और wikipedia.org नाकामयाब रहे ?

    जवाब देंहटाएं
  3. निहारिका जी
    आपको इसका उत्तर आशा है जरूर मिलेगा..........कोई न कोई तकनीकी जानकारी जरूर रखता होगा..........
    मेरी shubhkaamnaaye आपके साथ हैं

    जवाब देंहटाएं
  4. niharika ji aapne dusro se madad lene ka anutha tareeka nikala hai. ummeed karta hun k aapko apne prashno k uttar zaroor milenge. agar waqt mile to mere blog par aayen.
    www.salaamzindadil.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  5. umeed hai ki aapka kaam ho gaya hoga..agle post mein sab blog mitro ko soochit kare ki kaary sahi se chal rah ahai ya koi any madad ki abhi bhi avashyakta hai...agar aisa ho to hum log haazir hai :)

    जवाब देंहटाएं
  6. शायद देर हो गई अब। यूं कहिए कि आपके ब्लॉग पर देर से दस्तक दी। वरना हर सवाल के जवाब ऐसे तैयार करके भेजते कि रिसर्च टॉपिक का डोजियर आप प्रिंट लेकर सबमिट कर सकती थीं। आपने डेडलाइन भी मेंशन नहीं की है। हमारी एक सहपाठी आपके विश्वविद्यालय में अध्यापिका हैं। आजकल हैं या नहीं ये तो नहीं पता, लेकिन आप जानकारी दें तो मेहरबानी। मोनिका नाम है उनका।

    जवाब देंहटाएं
  7. Nihaarika, google karne ki der hai aur aapke saare question ke answer mil jaayenge....ye saare basics se question hai jiske baare me search karne me kaafi jaankari mil jaayegi

    जवाब देंहटाएं
  8. Hello! Miss Niharika, I Am also a student of journalism. Firstly tell me the last date of submition. When'll U've to submit your project? I Am going to compelete my BJC Degree on Jult 2009. I've all the contents relating to Your Project. Can you tell me, How can i help You?
    Contact me @ +9981782045
    Myself RAM KRISHNA GAUTAM, Jabalpur

    जवाब देंहटाएं
  9. काफी दिलचस्‍प तरीका है मदद लेने का.

    जवाब देंहटाएं